Subscribe Us

TikTok Helo Uc Browser बैन हो गए हैं फिर भी क्यों हो रहे है PlayStore पे Show

नमस्कार दोस्तों नॉलेज अड्डा डॉट इन में आपका स्वागत है। दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा की भारत सरकार ने 59 चीनी एप्लीकशन को बैन कर दिया है, पर वे सभी आपको प्ले स्टोर पर आपको देखने को मिल जायेगा। दोस्तों इसके पीछे क्या कारण है मैं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहा हूँ।

TikTok Helo Uc Browser बैन हो गए हैं फिर भी क्यों हो रहे है PlayStore पे Show

दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा बॉर्डर पर बढ़ते तानातानी के बीच भारत सरकार ने चीन के 59 एप्लीकशन को बैन कर दिया हैं। दोस्तों भारत में टिकटॉक और हेलो एप्लीकशन को मिला के 30 करोड़ से ज्यादा उपयोग कर्त्ता थे और साथ ही में Uc Browser के भी 13 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ था। 
पर आप लोगो ने सोशल मिडिया पर देखा होगा या खुद से सर्च किया होगा तो आपको वो सभी एप्लीकेशन प्लेस्टोर पर देखने को मिल जायेगा

 Application Show होने के कारण

इलेक्ट्रॉनिक और सुचना प्रोद्योयोगिक मंत्रालय द्वारा निर्देश देने के बाद 59 चीनी एप्लीकेशन को बैन कर दिया गया। पर सोशल मिडिया पर आप देखोगे तो वहां पर ये सवाल उठ रहा है की बैन होने के बाद भी ये एप्लीकेशन गूगल प्लेस्टोर या एप्पल स्टोर पर क्यों दिख रहा है। यहाँ पर आपके जानकारी के लिए बता दूँ, कि एप्लीकेशन बैन होने के बाद उसकी जानकारी गूगल और एप्पल के प्लेटफार्म को दिया जाता है, इसके बाद वे लोग एप्लीकेशन को मैनुअली इंडिया रीजन से बैन करना सुरु करेंगे। इस चीज में थोड़ा टाइम लगता है इसलिए आप लोगो को एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर शो हो रहा हैं। 
जिसके फ़ोन में पहले ही इनस्टॉल है ये ऐप्प्स उसका क्या होगा
जैसे की दोस्तों आप लोग सोच रहे होंगे जिसके फ़ोन में पहले से ही ये एप्लीकेशन इनस्टॉल है उसका क्या होगा। दोस्तों कुछ लोग जिन्होंने पहले से ही टिकटोक को इनस्टॉल कर रखा है उसके फ़ोन में अभी भी टिकटोक चल रहा है, पर दोस्तों अब उस एप्लीकेशन का कोई नया अपडेट नहीं आएगा साथ ही ये भी कुछ समय बाद चलना बंद हो जायेगा।

किसी थर्ड पार्टी से डाउनलोड कर लिया तो क्या होगा

बहुत लोगो के मन में ये ख्याल आ रहा होगा की अगर मैं कही से इसका APK डाउनलोड करके चला लूंगा। ऐसे लोगो के लिए बुरी खबर ये है की, जैसे ही एप्लीकेशन बैन होने की खबर एंड्राइड प्लॅटफॉर्म या ios प्लेटफार्म को दिया जाता है उसके साथ ही ये सुचना हमारे इंटरनेट प्रोवाइडर को भी दे दिया जाता है। जैसे आप तो जानते ही होंगे हमारे देश में एयरटेल, आईडिया, वोडाफोन, जिओ आदि इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी है। ये कंपनी अपने सर्वर से टिकटोक या अन्य एप्लीकेशन का एक्सेस रोक देते है। जैसे की मैंने आपको निचे दिए इमेज में दिखाया है। 
Knowledge-adda.in
www.knowledge-adda.in 

किसी थर्ड पार्टी से एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेने के बाद भी आप उसको चला नहीं पाओगे। आपके फ़ोन का इंटरनेट ऑन होने के बाद भी आपके सामने No Internet Connection दिखाई देगा। 

अगर हम टिकटोक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं तो

दोस्तों अगर आपके मन में ये होगा की प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर या किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट को छोड़ के इसके ऑफिसियल वेबसाइट से इन एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लिया जाएं तो, 
यहाँ पर मैं आपको टिकटोक का उदहारण देता हूँ अगर आप टिकटोक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाते हो तो आपको ये देखने को मिलेगा 

29 जून 2020 से भारत सरकार द्वारा TikTok सहित 59 एप्लीकेशन को ब्लॉक करने का निर्णय लिया गया है। हम भारत सरकार के निर्णय का अनुपालन करने की प्रक्रिया में हैं, और सरकार के साथ काम कर रहे है ताकि इस मुद्दे को बेहतर ढंग से समझा जा सके और कार्यवाही का एक मार्ग तलाश सकें। 
भारत में हमारे सभी उपयोगकर्ताओ की गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा हमें जरूर बताए। आप हमें लिख के भेज सकते है, अगर आप हमारे साथ सोशल अकाउंट से जुड़ना चाहते है तो आपको हमारे सभी सोशल मिडिया का लिंक आपको सोशल प्लगिन में मिल जायेगा। आज के लिए इतना ही धन्यवाद।  

Post a Comment

4 Comments