Subscribe Us

Mutual Fund क्या है? ये कितने प्रकार के होते है।

नमस्कार दोस्तों नॉलेज अड्डा डॉट इन में आपका स्वागत है। दोस्तों आज के इस ब्लॉग के  माध्यम से मैं आपको म्यूच्यूअल फण्ड और ये कितने प्रकार के होते है उसके बारे में बताने जा हूँ उम्मीद करता हूँ की आपको पसंद आएगा
Mutual fund
Mutual Fund

Mutual Fund क्या है

अगर आसान भाषा में कहा जाए तो Mutual Fund एक ऐसा फण्ड होता है जो आपके इन्वेस्ट किये हुए पैसे को अपने तरीके से किसी को इंटरेस्ट पर देता है या किसी भी चीज में आपका पैसा लगता है। अगर आप अभी भी नहीं समझ 
पाए है तो मैं फिर से आपको समझाने की कोशिश  हूँ। 
दरअसल Mutual Fund हमारे और आपके जैसे लोगो से पैसे जमा करता है, मतलब हम सब थोड़े थोड़े से अमाउंट को Mutual Fund में इन्वेस्ट करते है, और हमारे इन्वेस्ट किये हुए पैसो का एक बंडल Mutual Fund के पास जमा हो जाता है। उस जमा पैसे को Mutual Fund अपने इंटरेस्ट रेट से अलग अलग सेक्टर में इन्वेस्ट कर देता है। और वहा से जो प्रॉफिट उसको मिलता है उसमे से अपने हिस्से का पैसा काट के बाकि बचे पैसो को हम जैसे इन्वेस्टर को दे। इससे क्या होता है की हमें कुछ करना नहीं पड़ता और हमारा पैसा भी सेफ रहता है। 

Stock Market और Mutual Fund में क्या अंतर हैं? 

Stock Market:
यहाँ पर दोस्तों  मैं आपको स्टॉक मार्किट और म्यूच्यूअल फण्ड में क्या अंतर है वो अपने हिसाब से बताता हूँ। दोस्तों मान लो मुझे कहीं जाना है, मेरे पास गाड़ी है मुझे गाड़ी चलाना आता है। तो यहां पर क्या होगा की मुझे मेरी गाड़ी लेनी होगी मुझे उसको चलाना पड़ेगा। तो दोस्तों यहाँ पर सब कुछ मुझे खुद से करना पड़ेगा मेरे पास ड्राइविंग लाइसेंस है या नहीं उसका ख्याल भी रखना पड़ेगा  राश्ते में एक्सीडेंट न हो जाये  इन सभी बातो  का ध्यान मुझे खुद से रखना पड़ेगा। कुल मिला के बात कही जाएँ तो, स्टॉक मार्किट का टोटल रिस्क हमें खुद उठाना पड़ता है। सारा रिस्क हमारा स्वयं का होता है। एक गलत फैसले से हमारा नुकसान हो जाता है।

Mutual Fund:
पर जैसा की मैंने आपको स्टॉक मार्किट का बताया ये उससे बिलकुल  है, ये एक कैब ड्राइवर की तरह है जिसको आप ने अपने लोकेशन पर जाने क लिए के लिए हायर किया है। इसमें आपको न गाडी चलाने की टेंशन है और न ही एक्सीडेंट होने की। कहने का मतलब ये है की आप को यहाँ पर सिर्फ पैसा इन्वेस्ट करना है और उन पैसो का क्या करना उसकी टेंशन आपको नहीं लेना होता है, और इसमें नुकशान कोई चांस नहीं होता।  

Mutual Fund के कुछ सामान्य प्रकार निम्न  है 

  1. Equity funds: ऐसा  फण्ड जो केवल स्टॉक और अन्य इक्विटी इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करते है। 
  2. Debt funds: ऐसा फण्ड जो केवल निश्चित आय के साधनो में निवेश किया जाता है। 
  3. Money market fund: एक  ऐसा फण्ड जो कुछ समय कालीन मुद्रा बाजार साधनो में निवेश करते है।
  4. Hybrid fund: ऐसा फण्ड जो  इक्विटी और डेब्ट फण्ड के निवेश के विभाजित को  संतुलन बनाये रखने के लिए किया जाता है।
 दोस्तों आपको ये हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें जरूर लिखे।

Post a Comment

2 Comments